Battery Swapping Policy On The Way: Ev On Fire

Rate this post

भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए बैटरी बदलाव सुविधाओं का प्रबंध जल्द से जल्द बड़े शहरों में चालू कर दिया जाएगा इसकी उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए  विभिन्न तरीके के केंद्रीय प्रोग्राम के माध्यम से बड़ी कंपनियों के उच्च अधिकारियों के साथ एक बड़ी बैठक की गई है जिससे बैटरी बदलाव की नीतियों को बढ़ावा मिल सके। 

EV SWAPPING

Talk About Ev in COP26

इलेक्ट्रिक नीतियों से संबंधित वार्ता इस सम्मेलन में की गई जिसमें बताया गया कि भारत का लक्ष्य 2017 तक 0 कार्बन उत्सर्जन की तरफ बढ़ रहा है। साथ ही साथ ग्रीनहाउस गैसों को कम करने की नीति पर हम आगे बढ़ रहे हैं जो की प्रकृति के लिए अत्यंत ही अच्छा रहेगा। 

साथ ही साथ इन नीतियों की बात में प्रदेशों की उन्नति के लिए विभिन्न प्रकार के स्वदेशी बैटरी निर्माण वी वे निर्माण की व्यवस्था भी की जाएगी जिससे ऊर्जा पूरक विकास की तरफ यह योजना अग्रसर होगी। 

Swapping For 2W & 3W

भारत दो पहिया वाहन उत्पादन में अपना एक शीर्ष स्थान रखता है। साथ ही इस क्रांति को साथ में लाने के बाद तिपहिया वाहन में भी अपने पैर मजबूत कर लिया है,इससे सभी निजी वाहनों की हिस्सेदारी में 70-80% निजी हिस्सेदारी बड़ी है। वह तीन पहिए वाहनों में माल परिवहन शहरो से जोड़ने की विधि इन EV वाहनों ने अग्रिम तौर पर भूमिका निभाई है। 

BATTERY SWAP

इसलिए इनके जीवन काल और संचालन को मध्य नजर रखते हुए एक बड़े स्तर का प्रतिस्पर्धी मॉडल अग्रिम भूमिका पहले से तैयार करके रखी जाएगी। 

Battery On Service

बैटरी की सेवा को सही तौर पर संचालित करने के लिए इस व्यवस्था को स्थापित किया जाएगा जिसमें बैटरी चलत वाहन अपनी उपयोगिता अनुसार उस जगह पर जाकर इन बैटरियों का अपने द्वारा बदलाव कर सकते हैं। और पूर्ण रूप से चार्ज बैटरी इनको आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। 

तकनीकी और परिचालक आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगे और विशेष रूप से ईधन को पीछे छोड़ते हुए इन इलेक्ट्रिक वाहनों पर लोगों को निर्भर करने के लिए आगे बढ़ेंगे। 

Swapping की व्यवस्था एक तरीके का निश्चित जगह होगी जहां पर आंशिक रूप से चार्ज की गई बैटरी को चार्ज की गई बैटरी से बदल लिया जाएगा यह सरकार के द्वारा विभिन्न बड़ी उद्योगपतियों की कंपनियों के साथ मिलकर इन जगहों का निर्धारण किया जाएगा। 

The Policy

यह नीति एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगी जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन लोगों के अनुकूल बन सके जिससे यह प्रभावी और कुशल रूप से कार्य करने में सक्षम हो साथ ही साथ नीति आयोग का इस नीति पर विशेष नजर है।

इसमें विभिन्न प्रकार की सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम वी प्रत्यक्ष हुआ अप्रत्यक्ष उद्यमी करी जुड़े होंगे बैटरी प्रदाताओं को इस EV को खरीदने की शुरुआती लागत देनी पड़ेगी इसके उपरांत उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इसकी लागत को घटाया और बढ़ाया जा सकता है लेकिन उनके उद्देश्य नीतिगत व्यवसाय मॉडल के अनुकूल हैं वह देश प्रोत्साहन के एक नवीन आयाम बनाए जाएंगे जो की बुनियादी डाचू को मजबूत करने व वित्त पोषण प्रदान करने में मदद करेंगे। 

UIN NUMBER IN SWAPP PROCESS

सरकार द्वारा विभिन्न बदलाव घरों में बैटरियों के बदलाव के साथ-साथ एक तरीके का विशिष्ट पहचान संख्या भी तैयार की जाएगी। जो की उस इलेक्ट्रिक वाहन के मालिक को बैटरी की हालत के बारे में जानकारी देगी जिससे बैटरी की निगरानी व उसकी उम्र व कुशलता को काफी लंबे समय तक देखा जा सके।

BATTERY FOR GREEN

इससे छेड़छाड़ की समस्याओं को भी रोका जा सकता है।और बैटरी संबंधित प्राधिकारियों को एक विभिन्न प्रकार का अनुभव और डाटा भी प्रदान करेंगे बैटरी बैकअप मैपिंग और विभिन्न प्रकार की कुशल सेवाओं को यह नंबर दर्शाइए साथ ही साथ यह मोबाइल फोनों के साथ जुड़कर उन सेवाओं बैट्रींयों की हालत नवीनीकरण और विभिन्न तरीके के बदलावों के बारे में मोटर मालिक को जानकारी प्रदान करेगा। 

Data & Technology

इस तकनीकी के द्वारा विभिन्न प्रकार के डाटा संरक्षित किए जाएंगे साथ ही साथ अन्य तरीके की संचार ढांचों का भी निगमन किया जाएगा। साथ ही बैटरी नियंत्रण और बीच संचार के लिए मानक चार्जर और चलाने के लिए मुख्य सरवर को भी समुचित रूप से जोड़ा जाएगा।

जिससे बैक एंड और डाटा प्राप्ति में आराम मिले बैटरी स्वीपिंग इकोसिस्टम में इंटर ऑपरेट मानक संचार,प्रोटोकॉल के साथ एक विभिन्न प्रकार का नवीनतम डाटा जोड़ेंगे जिससे हम विभिन्न प्रकार के नेटवर्क में बैटरी के साथ स्थानांतरित कर सकेंगे। 

जिससे उसके स्वास्थ्य प्रदर्शन और उपभोक्ताओं को नेटवर्क और पियर टू पियर बैटरी डाटा साझाकरण में मदद मिलेगी जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर उनके बढ़ाने के लिए यह सारी चीज प्रोत्साहन के तौर पर कार्य करेंगी। 

Swap with clean Energy

इलेक्ट्रिक वाहन इस समय देश की एक मुख्य जरूरत के रूप में उभर आए हैं साथ ही साथ उनके ऊर्जा नवीनीकरण वी पुरानी ऊर्जा सूत्रों से हटाने के लिए यह एक उपयोगी तारिक बनकर उभर रहा है इसके लिए विभिन्न प्रकार की नीतियां व तकनीकी व्यवस्था हमें आगे बढ़ाने में मदद करेंगे जिससे ग्रीन एनर्जी और बैटरी बदलाव तकनीकी एक उत्तम स्थिति प्रदान करता है जिससे ऊर्जा व स्थानांतरण व्यवस्था देश के विकास के पहलुओं में विभिन्न प्रकार के आयाम के तौर पर रहेंगे। 

Last Word

भारत सरकार द्वारा ऊर्जा प्संरक्षण व वाहनों के विभिन्न आयामों में ऊर्जा की कम खपत को बढ़ाने के लिए वह लंबी दूरी तय करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का प्रबंध किया गया है। उन योजनाओं में यह swap बैटरी योजना भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी साथ ही साथ इसको तैयार करने के लिए UIN नंबर व केंद्रीय ऊर्जा सतत विकास द्वारा संरक्षण व स्रोतों पर ध्यान रखते हुए मुख्य भूमिका वह स्वीप पोर्टेबिलिटी का भी प्रयोग किया जाएगा। जिससे ऊर्जा केंद्र के साथ ही साथ भारत की आर्थिक न्यू का एक नवीनतम ढांचा बना सके। 

Hello, Dear friends, Welcome to Owl baba also, we are happy you want to know something more about our site

Sharing Is Caring:

Leave a Comment