Mahindra Thar Controversy On eConcept

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम बात करेंगे महिंद्रा थार की उसे कंट्रोवर्सी के बारे में जिसकी जानकारी बहुत ही कम ऑटोमोबाइल प्रशंसकों को पता है। 

जिसके चलते Mahindra और Jeep के बीच काफी विवाद चल रहा है, जिसके कारण बहुत से देशों में Thar के बिकने पर रोक लगा दी गई है। 

Thar जो की महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है,इसके डिजाइन के लिए और इसके बाहरी आवरण के लिए बहुत सी कंपनियों द्वारा चोरी का आरोप लगाया जा चुका है। क्योंकि मिलते-जुलते स्वरूप के कारण बहुत सारी four Wheeler बनाने वाली कंपनियों ने स्वरूप बदलने का आरोप लगाया है। 

Jeep claims Mahindra thar is Copy

FIAT जो की प्रमुख कंपनी है Jeep की उसने Thar विवाद में अपनी सहयोगी कंपनी का साथ देते हुए ऑस्ट्रेलिया और भारत में इसके डिजाइन चोरी का Case आरोपित करते हुए न्यायालय में ले गई। जिसके चलते विभिन्न विदेशी जगह पर Thar के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी गई। और विदेशी बाजारों में महिंद्रा और महिंद्रा ने इस गाड़ी के लिए एक अलग तरीके के बेचने के तरीका अपनाया है और जहां कहीं भी इसकी रोक है उसके लिए बेहतर और अलग डिजाइन का प्रयोग करके विदेशी बाजारों में उतारी जाएगी। 

Why it’s look Same

जैसा कि सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को पता है की बाजार में अगर रहना है, तो कोई ऐसी चीज को बनाना होगा जो देखने में अत्यंत ही रुचिकर और सुविधाओं में आगे से आगे बढ़ती हुई नजर आए । इसलिए महिंद्रा ने जीप की सुप्रसिद्ध कर Rubiecorn को चोरी करते हुए उसका बाहरी आवरण उसे जैसा ही खूब बहुत तैयार कर दिया जिसके चलते दोनों ही कंपनियों में विवाद स्थापित हो गया। 

Craze of Thar Around Globe

महिंद्रा थार को भारतीय बाजार और विदेशी बाजारों में तब उपलब्ध कराई गई जब एक बेहतरीन 4×4 suv की जरूरत  पूरे युवा पीढ़ी को पढ़ रही थी तभी ऐसे उत्तम चार पहिया वाहन को उपलब्ध करा कर ऑटोमोबाइल सेक्टर में धूम मचा दी जिसके चलते इस श्रेणी की कारों में अपने आप को प्रथम स्थान पर ला दिया इसलिए देश और विदेश की बाजारों में इसने अपना अच्छा खासा नाम कमा लिया। 

Electric Concept Thar

हाल ही में एक AUTO EXPO में महिंद्रा थार का अत्यधिक इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया गया जो की देखने में अत्यंत ही आधुनिक और बेहतरीन लग रहा है जो की आने वाले समय में महिंद्रा के द्वारा लॉन्च किया जाएगा। 

E Concept Thar की बात करें तो यह जमीन से कहीं ऊपर और चौड़ी दिखाई देती है। जिसमें baja सुस्पेंशन का प्रयोग किया गया है और विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक उपकरणों का प्रयोग लाया गया है,यह पूर्ण रूप से LED Based युक्त गाड़ी बनाई गई है । 

इस बैटरी युक्त कर में बात की जाए तो 60 किलो वाट की शक्ति का प्रयोग करते हुए एक अत्याधुनिक शक्ति का जमाव किया जाएगा और यह गाड़ी 435 से 450 किलोमीटर तक की क्षमता के साथ आगे बढ़ेगी और इसके प्रिंस की बात की जाए तो 18 से 20 लाख तक के फायदे रुपयो में बाजार में प्रस्तुत की जाएगी। 

Thar E Concept look like Land Rover and Jeep

बात की जाए तो यह नई ए कॉन्सेप्ट कार जो की महिंद्रा के द्वारा बाजार में उतारी जा रही है इसको देखने के बाद कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने स्वरूप के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा है,कि यह कुछ बड़ी कंपनियों से इसका स्वरूप लिया गया है। वैसे देखने की बात करें तो यह LAND ROVER से ज्यादा मिलती-जुलती दिखाई देती है साथ ही साथ Jeep Rubicon की तरह इसका पिछला हिस्सा दिखाई पड़ता इसलिए लोग इसे इन दोनों कारों का मिश्रण कहते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक कारों के बाजार में सभी बड़ी कंपनियां अपना हाथ आजमाना चाह रही है, क्योंकि आने वाले समय में पेट्रोल चलित कारों का कार्य कम हो जाएगा लेकिन एक न एक दिन बैटरी चलित कारे भी बंद हो जाएंगी । 

क्योंकि किसी न किसी रूप हम इंधनों का दोहन कर ही रहे हैं, और हम अपनी यात्रा को सुलभ बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की ऊर्जा का प्रयोग करते हुए हम अपने अनुकूल किसी न किसी चीज को तैयार करते रहते हैं। 

Hydro Car 

बैटरी क्षमता को पैदा करने वाली बहुत कम ही देश हैं जो कि इस संपूर्ण विश्व को बैटरी चलित कारों का केंद्र बना सकें इसलिए हम एक नवीन ऊर्जा संयंत्र का प्रयोग करने के लिए आगे बढ़ने लगे जिसे हाइड्रोजन कहते हैं। 

हाइड्रोजन ने ऑटोमोबाइल कंपनियों को एक नवीन रुख पर ला दिया है इससे पहले यूरोप के देशों ने हाइड्रोजन का प्रयोग चलित चीजों के लिए किया है लेकिन अब बारी संपूर्ण विश्व की है जो इसका प्रयोग करके चलित साधनों का माध्यम बनाएंगे। 

Hydro द्वारा बनी कारे क्या इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबला ज्यादा अंतराल और कीफायदी दामों में आम आदमियों तक पहुंच पाएंगे। यह भी देखना एक बहुत बड़ा कार्य है,क्योंकि इलेक्ट्रिक कार्य भी सही रूप से लोगों तक अभी नहीं पहुंच पाई है इसलिए ऑटोमोबाइल कंपनियों को यह देखना होगा क्या यह एक अच्छा साधन बनकर उभर पाएगी। 

Conclusion

Mahindra और jeep जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां बाजारों के अनुकूल अपनी गाड़ियां उपलब्ध कराते रही हैं,लेकिन यह पहली बार नहीं हुआ कि किसी गाड़ी के स्वरूप चोरी का मामला सामने आया हो बहुत सारी कंपनियों ने इसका प्रयोग करके अपनी बहुत गाड़ियां बाजारों पर उपलब्ध कराई हैं । 

जो अभी भी अच्छे तौर पर चल रही है लेकिन हर बार किसी कंपनी का स्वरूप चोरी करना ठीक साबित नहीं होता यदि अगर JEEP इस केस को जीतता है, तो महिंद्रा को काफी बड़ा नुकसान का सामना करना होगा। 

Leave a Comment